Find the perfect gifts for the little hustler in your life. Turn up the tidings.
Regional News

राजस्थान में वैक्सीनेशन रुका: वैक्सीन का स्टॉक खत्म,18 से 44 साल की उम्र के लोगों को नहीं लगे टीके; कल भी टीकाकरण की संभावना कम


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

जयपुर में सेठी कॉलोनी स्थित वैक्सीन सेंटर, जहां वैक्सीनेशन बंद होने का लगा बोर्ड।

राजस्थान में आज 18 से 44 साल के एज ग्रुप वालों का वैक्सीनेशन नहीं हुआ। राज्य में वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने के कारण आज प्रदेश के सेंटरों पर वैक्सीन लगवाने पहुंचे लोग परेशान हुए और निराश लौट गए।

18 से 44 एज ग्रुप के लिए राज्य सरकार को सीरम कंपनी और केन्द्र सरकार से अब तक मिली करीब 14.95 में से डोज में से 14.87 लाख डोज लग चुकी है। वहीं इस एज ग्रुप को 28 मई को भी वैक्सीन लगने की संभावना कम लग रही है। क्योंकि भारत बायोटेक से 2.92 लाख डोज का स्टॉक आज आना था, जो देर शाम तक जयपुर नहीं पहुंचा।

केंद्र और कंपनियों से वैक्सीन की सप्लाई नहीं
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की माने तो 18 से 44 एज ग्रुप के लोगों के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों और केन्द्र सरकार से वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो रही। इस कारण इस एज ग्रुप वालों का वैक्सीनेशन प्रोग्राम धीमा चल रहा है।

बुधवार को भी पूरे प्रदेश में इस एज ग्रुप के केवल 31,219 लोगों को ही टीका लगा, जबकि हर रोज इस एज ग्रुप के 50 से 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। इस एज ग्रुप के लोगों की संख्या भी सबसे ज्यादा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इस एज ग्रुप के प्रदेश में करीब 3.25 करोड़ लोग है।

अब तक 1.30 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन
राज्य में आम लोगों के लिए वैक्सीनेशन एक मार्च से शुरू हुआ। तब से अब तक पूरे कुल 1.40 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन (कम से कम एक डोज) लगाई जा चुकी है। इसमें फ्रंट लाइन वर्कर्स, हेल्थ केयर वर्कर्स और 18 या उससे ज्यादा उम्र के लोग शामिल है।

अभी तक सबसे ज्यादा डोज अभी 53.15 लाख डोज 60 साल की उम्र से ज्यादा लोगों को लगी है। इसके अलावा 44 से 59 साल की उम्र के 51.82 लाख और 18-44 साल की उम्र वाले 14.87 लाख से ज्यादा लोग वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगवा चुके हैं।

76% लोगों को अब भी वैक्सीन का इंतजार
राज्य में अभी 76% ऐसी जनसंख्या है, जिन्हें वैक्सीन की पहली डोज का इंतजार है। राज्य में 5.32 करोड़ की लोग जिनकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है उनमें से 76% लोगों को अब तक वैक्सीन नहीं लगी है। 24% लोग वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं। जिन 1.40 लाख लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है उनमें से लगभग 23% ऐसे लोग है, जो दोनों डोज लगवा चुके हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button